Advertisement:
जांजगीर-चांपा

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव इंजी. रवि पाण्डेय ने क्षेत्र वासियों को हरेली तिहार की बधाई और शुभकामनाएं दी..अपने उद्बोधन में क्या कहा पढ़िए पूरी खबर..

जांजगीर चाम्पा : प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव इंजी. रवि पाण्डेय ने क्षेत्र वासियों को हरेली तिहार की बधाई और शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा है कि हरेली तिहार सभी के लिए खुशियां और समृद्धि लेकर आए। ग्राम जर्वे च के गौठान में आयोजित हरेली उत्सव के मुख्य अतिथि इंजी. पाण्डेय ने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति यहां के उत्सवों में प्रमुखता से दिखाई देती है। छत्तीसगढ़ का लोक तिहार हरेली छत्तीसगढ़ के जन-जीवन में रचा-बसा खेती-किसानी से जुड़ा पहला त्यौहार है। इसमें अच्छी फसल की कामना के साथ खेती-किसानी से जुड़े औजारों की पूजा की जाती है।हमारी समृद्ध परंपरा रही है कि इस दिन धरती माता की पूजा कर हम भरण पोषण के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं।

इंजी. पाण्डेय ने कहा कि हरेली तिहार को गांवों में बड़े उत्साह और उमंग से मनाया जाता है। आज जर्वे के गौठान में अतिथियों के द्वारा नागर, गैंती, कुदाली, फावड़ा समेत कृषि के काम आने वाले सभी तरह के औजारों की साफ-सफाई और पूजा अर्चना की गई । आज छत्तीसगढ़ी ओलंपिक के भी आयोजन राजीव युवा मितान के सदस्यों के द्वारा किया गया, ग्राम की पुरूष,महिला, बच्चे पारंपरिक तरीके से गेड़ी चढ़कर,भवरा चलाकर प्रतियोगिता में भाग लिए| इस अवसर पर जनपद पंचायत बलौदा के सीईओ आकाश सिंह, ग्राम सरपंच श्रीमती सरस्वती सूर्यवंशी,गौठान समिति के अध्यक्ष दिलीप कश्यप, राकेश कहरा, सरपंच प्रतिनिधि संजय कश्यप, ग्राम सचिव द्वारिका यादव, ए आर रात्रे सहायक कृषि अधिकारी, घनश्याम कश्यप उप सरपंच, राजीव युवा मितान के सदस्य राम गोपाल साहू, गजेंद्र सिदार, महेश कश्यप, देव चरण कश्यप, रघुनंदन साहू,सुरेंद्र यादव, चोला राम कश्यप पंच,महिला स्व सहायता समूह के सदस्य रंभा साहू, बिंदेश्वरी साहू, भगवती, रामबाई, शिव कुमारी, पीली बाई, त्रिवेणी साहू, सावित्री कश्यप, चर वाहा शिव प्रसाद यादव, शिक्षिका रीना कश्यप , देवी राम सूर्यवंशी, राम प्रसाद साहू, शांति एवं विद्यालयीन छात्र छात्राएं एवं ग्राम वासी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button